ACTIVITIES   »  Social Reforming
Untitled Document

सौराष्ट्र रचनात्मक समिति सेवा ट्रस्ट, राजकोट

सौराष्ट्र रचनात्मक समितिने खादी - ग्रामोद्योग की प्रवृतिके अलावा ग्राम विकास, रचनात्मक कार्य और सेवाकीय प्रवृति करने हेतु सौराष्ट्र समिति सेवा ट्रस्ट नामक अलग ट्रस्ट बना है । ट्रस्ट की  अध्यक्षा मा. जयाबहन शाह और मंत्री श्री देवेन्द्रकुमार र. देसाई है । अन्य ट्रस्टीगण में श्री उकाभाई मिस्त्री, गोविंदराय परमार, श्री हर्षदभाई त्रिवेदी और श्री हिमंतभाई गोडा है ।

सेवा ट्रस्ट के माध्यमसे ग्राम विकास और जो सेवाकीय प्रवृतिया हो रही है । ऊसका विवरण निम्न प्रकार है:

१.         जलस्त्राव विकास परियोजना का संचालन

भारत सरकार पुरस्कृत जलस्त्राव विकास परियोजना अमलीकरण क कार्य ट्रस्टने १९९५ से शरू किया । मार्च-२०१० तक में राजकोट जिल्ले के २१ गाँव के १०५०० हेक्टर जमीन का प्रोजेक्ट का कार्य पूर्ण किया जिसमें रू.४८८/- लाख के खर्चे से छोटे-बडे ७५५ चेक डेम का निर्माण किया गया. साथमें खेती, पशुपालन, वनीकरण और तालीम -  संगठन का काम किया गया ।

२.         ग्राम्य व्यक्तिगत सस्ता शौचालय निर्माण कार्यक्रम

विश्वबेंक और भारत सरकार पुरस्कृत, गुजरात पानी-पुरवठा बोर्ड और गुजरात ग्रामविकास विभाग द्वारा संचालित ग्राम्य व्यक्तिगत सस्ता शौचालय निर्माण योजना अमलीकरण का कार्य ट्रस्ट १९९४ से शुरू किया गया. वर्ष २००४ तक सौराष्ट्र के ग्राम्य क्षेत्र में कुल ३४०९२ व्यक्तिगत सस्ता सौचालय निर्माण का काम किया गया ।

३.         निशुल्क छाश वितरण केन्द्र की योजना

सौराष्ट्र रचनात्मक समिति सेवा ट्रस्ट अपने निजी फंड से समिति के केन्द्रों और साथी संस्था के माध्यम से गरमी के दिनों में ४० छाश केन्द्र चलाती है । प्रत्येक छाश केन्द्र में १०० कुनबे को प्रतिदिन १० लीटर छाश निशुल्क वितरण की जाती है । जीस का कुल १६००० से २०,००० व्यक्ति को मिलता है ।

४.         उपरोक्त प्रवृति के अलावा

सेवा ट्रस्ट अपने निजी फण्डसे आवश्यकतानुसार ग्राम्य के बुनकर कारीगरों के आवास बांधकाम में सहाय, भूकंप-अतिवृष्टि जैसी कुदरती आफतो में सहाय, पशुपालन प्रवृति में सही, पीने के स्वच्छ पानी के साधन, बोर, डंकी की योजना, भंगी कष्ट मुक्ति, व्यसनमुक्ति तबीबी साथी और संस्था को सहाय जैसी प्रवृति चल रही है ।